IAS अधिकारी बनने का सबसे आसान तरीका 2024 | IAS Kaise bane

IAS Kaise bane

IAS Kaise Bane: नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको IAS kaise bane इसके बारे में विस्तार से सभी जानकारी बताएंगे भारत की सबसे कठिन परीक्षा कहीं जाने वाली यूपीएससी को पास करने के बाद ही आईएएस अधिकारी बनते हैं।

इस परीक्षा को देशभर के लाखों उम्मीदवार हर साल देते हैं लेकिन इन लाखों उम्मीदवारों में से मात्र हजारों बच्चों का सिलेक्शन होता है. लेकिन उसके बावजूद भी हर युवाओं का एक ही सपना रहता है कि वह एक आईएएस अधिकारी बने। क्योंकि इस अधिकारी बनने के बाद जो रुतबा और सरकार के द्वारा जो सुविधाएं दी जाती है वह अन्य किसी भी नौकरी में नहीं दी जाती है। 

आईएएस अधिकारी को जिले का राजा भी कहा जाता है क्योंकि जिस भी जिले में आपकी पोस्टिंग होती है उसे जिलेके सभी विभाग आपके अधीन ही काम करते हैं और जिले में कानूनी व्यवस्था से लेकर हर कामों को आईएएस अधिकारी देखते हैं।

वैसे यह नौकरी भारत सरकार के अधीन अखिल भारतीय सेवाओं की प्रशासनिक शाखा है भारतीय वन सेवा और इस भारतीय पुलिस सेवा के साथ-साथ अखिल भारतीय सेवा यह तीन मुख्य भुजाएं हैं। 

इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको तीन कठिन स्तरीय परीक्षा पास करना रहता है जिसमें आपको यूपीएससी prelims , Mains और साथ में इंटरव्यू देना रहता है यदि आप भी आईएएस बनना चाहते हैंतो आज का लेख अंत तक जरूर पढ़ें हम आपको विस्तार से बताएंगेकी आप IAS Kaise bane, IAs Officer Kiase bane सकते हैं।

Table of Contents

IAS Kaise Bane – Overview

Name of ArticleIas Kaise Bane
Type Of ArticleCareer
Year2023
SalaryGoverment depend
IAS Full FormIndian Administrative Service
Detailed InformationPlease Read the Article completely

आईएएस (IAS) क्या होता है | IAS Offcier Kaise bane

संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सबसे बड़ा पद आईएएस ऑफिसर का ही होता है किसी जिले का मुखिया एक आईएएस अधिकारी होता है जिसके हाथ में पूरे जिले की बागडोर होती है। 

भारत में किसी उत्कृष्ट पद के लिए आईएएस अधिकारियों को ही चुना जाता है भले ही वह केंद्र सरकार का सचिव हो या जिले का अधिकारी भारतीय प्रशासन में आईएएस अधिकारी को सबसे ऊंचा अधिकारी माना जाता है।

देश की सुरक्षा पर डिफेंस सचिव या जिले की सुरक्षा के लिए जिले का मुखिया इन सभी पदों के लिए एक अनुभवी अधिकारी के तौर पर इस को सेलेक्ट किया जाता है।

Read Also – ग्राम विकास अधिकारी (VDO) कैसे बने | gram vikas adhikari kaise bane

IAS का फुल फॉर्म | IAS Full Form in hindi

भारत की सबसे कठिन परीक्षा कहीं जाने वालीयूपीएससी को पास करने के बाद आप इस अधिकारी बनते हैं। लेकिन इससे पहले आप इस का फुल फॉर्म जान ले इस को हिंदी में इंडियन एडमिनिस्ट्रेटर सर्विस कहा जाता है। वही इंग्लिश में Indian Administrative Service होता है इसे भारतीय प्रशासनिक सेवा भी कहते हैं।

IAS Full Form in Hindiइंडियन एडमिनिस्ट्रेटर सर्विस
IAS Full Form in EnglishIndian Administrative Service

IAS कैसे बनें | IAS Kaise Bane

दोस्तों वैसे तो ias बन्ना आसान नहीं होता क्योंकि इस पद को प्राप्त करने के लिए भारत की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी को पास करना होता है यह परीक्षा केवल एक चरण में पूरी नहीं होती है इस परीक्षा को पास करने के लिए विद्यार्थी को तीन चरण देने होते हैं इन तीन चरणों में 2 पेपर लिए जाते हैं।

सबसे पहले एक विद्यार्थी को प्रीलिम्स उसके बाद यूपीएससी मैंस और इसके बाद फिर इंटरव्यू देना होता है जिस हिसाब से उस रैंक मिलती है उसी के आधार पर उसे पद आवंटित किया जाता है।

यदि आप भी एक आईएएस बनना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको यूपीएससी से संबंधित सिलेबस जानना जरूरी होगा यदि आप इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको मजबूती और दृढ़ विश्वास के साथ धैर्यता रखनी होगी।

क्योंकि यह आसान रास्ता नहीं है इस पर चलना बहुत कठिन है एक आईएएस अधिकारी के हाथ में पूरे जिले की कमान होती है इसलिए हर एक विद्यार्थी इस जॉब को पाने के सपने देखता है।

भारत में हर साल लाखों युवा इस परीक्षा में भाग लेते हैंपरंतु केवल 400 से 500 विद्यार्थी ही इस परीक्षा को पास कर पाते हैं। वैसे तो कोई काम भी संभव नहीं होता है यदि दृढ़ इच्छा शक्ति हो तो हर काम संभव हो जाता है। ठीक उसी तरह इस परीक्षा को भीजिस व्यक्ति ने लक्ष्य बना लिया है वह उस हासिल कर ही लेता है।

Read Also – समीक्षा अधिकारी क्या होता है | samiksha adhikari Kaise bane 

IAS बनने के लिए शारीरिक योग्यताएं | IAS physical eligibility

  • आईएएस अधिकारी बनने के लिए पूर्णता शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
  • पुलिस उम्मीदवार के लिए हाइट 165 सेंटीमीटर मांगी जाती है।
  • वहीं लड़कियों के लिए हाइट 150 सेंटीमीटर लोक सेवा आयोग के द्वारा निर्धारित की गई है।
  • उम्मीदवारको आईएएस अधिकारी बनने के लिए अपनी आंखों की रोशनी भी ठीक होना जरूरी रहता है।
  • सिविल सेवा परीक्षा देने के लिए कुछ वर्गों कोआयु सीमा में छूट दी जाती है।

IAS बनने के लिए आयु सीमा | IAS Officer age limit

सामान्य वर्गअधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष
ओबीसी अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष
एससी/एसटीअधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष

12वीं के बाद IAS अधिकारी कैसे बनें | 12 ke baad ias kaise bane

वर्तमान समय में सोशल मीडिया पर आप कई तरह के यूपीएससी से जुड़े हुए वीडियो देखे होंगे उसमें सबसे ज्यादा Force NCERT की किताबों पर ही किया जा रहा है ठीक उसी तरह यदि आप 12वीं के बाद आईएएस बनने की तैयारी करते हैं।

तो एनसीईआरटी की पुस्तक आपके बेस को मजबूत बनाती है क्योंकि अधिकांश विषयों की तैयारी यूपीएससी के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकों से ही की जाती है।

प्रत्येक छात्र एनसीईआरटी पढ़ने के लिए कक्षा छठवीं से लेकर 12वीं तक की पुस्तकों का चयन करता है। आपको इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि इस परीक्षा में एक ऑप्शनल सब्जेक्टर खना होता है जिस सब्जेक्ट में आपको सबसे ज्यादा रुचि है आप उसे अपने ऑप्शनल विषय के रूप में चुन सकते हैं।

ग्रेजुएशन के लिए किसी भी प्रकार की कोई बंदिश नहीं है आप जिस सब्जेक्ट से चाहे उसे ग्रेजुएशन की डिग्री ले सकते हैं।

Read Also – Pizza Order Karne Wala App -TOP 6 Pizza Order करने वाले Apps Download करें

IAS अधिकारी कैसे बनें कुछ सामान्य जानकारी |  how to become an IAS officer

दोस्तों बहुत कम विद्यार्थी होते हैं जो इस परीक्षा को एक बार में ही क्लियर कर पाते हैं इस रास्ते कुछ चुना तो आसान है पर इस पर चलना बहुत मुश्किल है क्योंकि कई बार विद्यार्थी को असफलता का मुंह देखना होता है।

लेकिन जो असफलता की चुनौतियों से बिना घबराए हुए आगे बढ़ता जाता है वह अपनी मंजिल तक पहुंची जाता हैतो चलिए जानते हैं कि इस अधिकारी बनने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

# बेसिक्स क्लियर करें

जो भी विद्यार्थी आईएएस बनना चाहता है सबसे पहले उसके लिए जरूरी यही होता है कि वह अपनी सभी विषयों के बेसिक्स को क्लियर करें और कुछ इस तरह से अच्छे से तैयारी करें ताकि यूपीएससी से जुड़े हुए सभी विषयों का विस्तृत रूप से अध्ययन कर सके।

यह परीक्षा व्यापक रूप पर ली जाती है इसलिए इसमें भारत ही नहीं बल्कि विदेशों से जुड़े हुए सवाल भी पूछे जाते हैं जिसे परीक्षार्थी को बेहतर ढंग से समझाना होता है जो भी विद्यार्थी इस परीक्षा को देना चाहता है और इसके पैटर्न को अच्छे से समझाना चाहता है तो वह सबसे पहले यूपीएससी प्रीलिम्स सिलेबस के साथ-साथ मैंस सिलेबस पर भी फोकस  करें।

Read Also – ANM Course क्या है,कोर्स के बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे | ANM Course details in Hindi 2023

# NCERT पुस्तकें पढ़ना है

जब आप सिलेबस को अच्छे से समझ लेंगे तब आपके पास दूसरा ऑप्शन यह है कि आप अच्छी किताबें को पढ़ने के लिए चुने सबसे पहले यूपीएससी के विद्यार्थी को एनसीईआरटी की किताबें पढ़ना चाहिए. कम से कम परीक्षा से पहले इन किताबों को तीन से चार बार अच्छी तरह समझते हुए रिवीजन करना चाहिए।

क्योंकि यूपीएससी सिलेबस में सभी विषय इन्हीं पुस्तक के अंतर्गत लिए जाते हैंऔर पेपर के नजदीक आने से पहले IAS परीक्षा से जुड़ी हुई पुस्तक और नोट्स के बारे में विस्तार सेअध्ययन करना चाहिए ताकि पेपर देने में कोई परेशानी ना हो।

Read Also – Safal Bharat 799 Kya hai in hindi | सफल भारत 799 से आसानी से लाखों कमाएं जानिए कैसे

# UPSC पुराने पेपर का अभ्यास करें

दोस्तों इस परीक्षा को पास करने के लिए पिछले कम से कम 10 वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने की कोशिश करना चाहिए इस अभ्यास से आपको इस बात का पता चलेगा कि इस परीक्षा में किस हिसाब से आपको MCQs Question पूछे जाते हैं। 

जब आप प्रश्न पत्र हल करेंगे तो आपको टाइम मैनेजमेंट का पता भी चलेगा इन बातों पर भी ध्यान दे पाएंगे कि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा किन क्षेत्रों पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। इसलिए एक उम्मीदवार को यूपीएससी परीक्षा के पुराने पेपर जरूर हल करना चाहिए।

Read Also – Forever Company kya hai In Hindi – Forever कंपनी का राज़ खुला आसानी से पैसे कमाने का तरीका यहाँ देखें

# प्रतिदिन करंट अफेयर्स पढ़े | read current affairs daily

यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए करंट अफेयर्स बहुत ज्यादा जरूरी है या आप यह कह सकते हैं। कि यूपीएससी परीक्षा के लिए करंट अफेयर्स ही एक अनिवार्य अंग है जो आपको इस परीक्षा में स्कोर करवा सकता है।

क्योंकि इस परीक्षा में राष्ट्रीय – अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जितनी भी घटनाएं घट रही है उन सभी से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं इस कारण कोई भी कोचिंग सोशल मीडिया से platform or youtube channel में जितने भी वीडियो रील आते हैं।

उनमें यूपीएससी उम्मीदवार को अधिक से अधिक करंट अफेयर्स पर ध्यान देने के लिए कहा जाता है यूपीएससी उम्मीदवार चाहे तो The Indian Express, Navdunia, Dainik Bhaskar जैसे समाचार पत्रों को पढ़कर भीनोट्स बना सकता है।

Read Also – Google Me Job Kaise Paye – जानिए गूगल पर बिना किसी मेहनत के जॉब कैसे पाएं

# practice with mocks

दोस्तों यूपीएससी ही नहीं हर एक परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट लगाना जरूरी होता है। इससे इस बात की जानकारी हो जाती है कि अभी तक आपने कितनी तैयारी की है और किस स्तर तक आप पहुंच चुके हैं इसीलिए एक उम्मीदवार को समय-समय पर संबंधित विषयों से मॉक टेस्ट जरूर देना चाहिए।

# प्रतिदिन 2 घंटे रिवीजन करें

यदि आप पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो आपकी सफलता की कुंजी केवल रिवीजन ही है आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि आप यह न सोचे कि मैं यह भी पढ़ लूं, वह भी पढ़ लूं आपको सीमित स्रोतों से पढ़ाई करनी होगी।

लेकिन जिस टॉपिक को आप पढ़ रहे हैं उसे इस तरह से समझे कि आप उसे आंख बंद के कहीं भी बोल सकें आप अपने अध्ययन में समय सारणी ,साप्ताहिक मासिक और त्रैमासिक अध्ययन को अलग-अलग गोल सेट करते हुए बनाएं।

Read Also – जानिए, गूगल आपका नाम कैसे बताएगा | Google Mera Naam Kya Hai

# टाइम के अनुसार पढ़ें  

इस परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी विद्यार्थी को दिन में काम से कम 8 से 10 घंटे पढ़ना ही होगा। तब जाकर इस परीक्षा को पास कर सकेंगे हर दिन आपको पढ़ाई करनी है आप चाहे तो एक हफ्ते ya एक महीने का और फिर 3 महीने का एक ऐसा शेड्यूल बनाएं। 

जिसमें आप यह निश्चित कर लें की इतने दिनों में आपको यह सबपढ़ना ही होगा इस तरह शेड्यूल तैयार रखें कि आपकी दिनचर्या आपकी पढ़ाई में किसी भी प्रकार का कोई विघ्न न डालें।

Read Also – 2024 में इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने का सबसे आसान तरीका जानिए | Instagram Par Like Kaise Badhaye

IAS का फॉर्म कैसे भरें | How to fill IAS form

हर साल संघ लोक सेवा आयोग द्वारा इस पद के लिए भर्ती निकाली जाती है जब इस परीक्षा से संबंधित नोटिफिकेशन आ जाए तब आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के लिए आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी को अच्छे से पढ़ें और उसके बाद आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।

बेहतर होगा कि आप इस परीक्षा फॉर्म किसी ऑनलाइन सेंटर से जाकर भरें ताकि सभी बातों को अच्छे से जान सकेऔर किसी भी प्रकार की कोई गलती होने की संभावना न हो लेकिन यदि आप स्वयं इस फॉर्म को भरना चाहते हैं तो इन बातों को ध्यान रखें।

IAS फॉर्म भरने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें

  • सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बादआप CSE क्षेत्र को सेलेक्ट कर इंटर करें।
  • अब आप अप्लाई के ऑप्शन को चुने।
  • यहां पर परीक्षा संबंधी फॉर्म ओपन हो जाएगा जो भी जानकारी आपसे मांगी गई है आप सभी जानकारी भरें।
  • इसके बाद आपका फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।
  • एक बार फॉर्म को अच्छे से चेक करने के बाद Submit Button पर क्लिक करें।
  • इस आसान सी प्रक्रिया को करते ही आपका फॉर्म भरा जाएगा।

Read Also – जीएनएम नर्सिंग कोर्स क्या है,कैसे करें | GNM Course Details in Hindi 

आईएएस अधिकारी की चयन प्रक्रिया क्या है | IAS Selection Process Kya hai

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जब इस परीक्षा से संबंधित परिणाम घोषित किया जाता है तो उसमें पास हुए उम्मीदवारों को पता चल जाता है कि उनका सिलेक्शन हो गया है जिन उम्मीदवारों का यूपीएससी के द्वारा सिलेक्शन हुआ है उन्हें विभिन्न केदो में ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है।

IAS, IPS, IFS, IRS, IFoS इन सभी फाउंडेशन कोर्स के लिए ट्रेनिंग एक जगह से ही दी जाती है इन सभी इस अधिकारियों को राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी LBSNAA IAS प्रशिक्षण दिया जाता है भारत दर्शन के साथ ही नौकरी विशिष्ट ट्रेनिंग दो चरणों में इसी केंद्र के द्वारा दी जाती है।

Read Also – ANM Course क्या है,कोर्स के बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे | ANM Course details in Hindi 2023

आईएएस अधिकारी की सैलरी जानिए |ias ki salary kitni milti hai  

आईएएस अधिकारी भिन्न-भिन्न पदों के लिए सिलेक्ट किया जाता है और उनका वेतन भी उसी हिसाब से दिया जाता है वैसे तो एक आईएएस अधिकारी का मासिक वेतन 56100 रुपए होता है।

लेकिनi INR ढाई लाख तक पहुंचे जाता है चलिए अलग-अलग पोस्ट के द्वारा मिलने वाले वेतन के बारे मेंआपको कुछ जानकारी देते हैं इन सभी वेतन में TA DR जोड़ा जाता है। 

IAS मूल वेतनIAS वेतन स्तरसेवा के कुल वर्षIAS रैंक वार पोस्ट
56100101-4अपर सचिव सहायक सचिवएसडीम
67700115-8उपसचिव अपर सचिव और एसडीएम
78 800129-12जिला अधिकारी उप सचिव संयुक्त सचिव
185001313-16उप सचिव निदेशक जिला अधिकारी
1442001416-24संयुक्त सचिवसचिव सह आयुक्तसंभागीय आयुक्त
1822001525-30प्रमुख सचिवअपर सचिव संभाग युक्त
2054001630 -33अपर मुख्य सचिव
2250001734-36मुख्य सचिव एवं सचिव
2500001837 +भारत का कैबिनेट सचिव

आईएएस अधिकारी के पद कौन-कौन से होते हैं | Post of IAS

  • एसडीओ
  • एसडीम
  • संयुक्त कलेक्टर
  • मुख्य विकास अधिकारी
  • जिलामजिस्ट्रेट
  • जिला कलेक्टर
  • डिप्टी कमिश्नर
  • विभागआयुक्त
  • सदस्य बोर्ड का राजस्थान
  • बोर्ड के अध्यक्ष

Read Also – दोनों पैर गवाने के बाद बने IAS, जाने सूरज तिवारी का जीवन परिचय | IAS Suraj Tiwari Biography in hindi

आईएएस अधिकारी की पावर | Power of IAS Officer

आईएएस अधिकारी जिले का एक प्रमुख अधिकारी होता है किसी भी जिले में जो भी इस अधिकारी पोस्टेड है उसके अंतर्गत जिले में आने वाले सभी विभाग काम करते हैं जिले में अन्य विभाग के कर्मचारियों को दिशा निर्देश देना और अन्य कामों को समय पर करवानेकी जिम्मेदारी भी इस अधिकारी की होती है।

लेकिन इन सभी कामों के बीच यदि कोई भी कर्मचारी याअन्य विभाग का अधिकारी लापरवाही करता है तो आईएएस अधिकारी के पास इतनी पावर होती है कि वह उसे ठोस अपराध दे सकता है बल्कि निलंबित भी कर सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें आईएएस अधिकारी को निलंबित करने कीपावर केवल भारत के राष्ट्रपति के पास होती है अन्य कोई भी राज्यसरकार या राज्य के किसी भी मंत्री के पास इतनी पावर नहीं रहती है अजीत जोगी से इंदिरा गांधी ने कहा था भारत मेंकेंद्र मेंपीएम के पास राज्य में सीएम के पास और जिले में डीएम के पास पावर रहती है।

Q. iAS बनने के लिए क्या क्या पढ़ना पड़ता है?

आईएएस अधिकारी बनने के लिए आपको शुरुआत में एनसीईआरटी की किताब पढ़ना है उसके बाद भारत से जुड़ी सभी जानकारी और अंतरराष्ट्रीय स्तर से जुड़ी सभी जानकारीपढ़ना पड़ताहै

Q. IAS में कितनी हाइट होनी चाहिए?

आईएएस अधिकारी बनने के लिए लड़के 165 सेंटीमीटर और लड़की 150 सेंटीमीटर की होनाजरूरी है

Q. आईएएस बनने के लिए इंग्लिश जरूरी है क्या?

बिल्कुल नहीं,आईएएस बनने के लिए इंग्लिश आना जरूरी नहीं है यह व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह किस विषय से पढ़ाई करना चाहता है

Q. IAS का पूरा नाम क्या है?

IAS का पूरा नाम इंडियन एडमिनिस्ट्रेटर सर्विस है

आज आपने सीखा – IAS Kaise bane

दोस्तों आज के Article में हमने आपको IAS Kaise bane इसके बारे में विस्तार से सभी जानकारी बताइए आईएएस अधिकारी बनना हर किसी के बस की बात नहीं है क्योंकिआईएएस बनने के लिए आपको भारत की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी को पास करना होगा.

इस परीक्षा को पास करने के लिएआपकोकड़ी मेहनत की जरूरत रहती है जो भी विद्यार्थी अच्छी मेहनत कर लेता है वह आईएएस अधिकारी बन जाता है लेकिन लोगों को आईएएस अधिकारी बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं ,कैसे तैयारी करते हैं इसके बारे में जानकारी नहीं रहती है.

इसीलिए आज किस लेख में हमने आपको इस अधिकारी से जुड़ी सभी जानकारी जानकारीसाझाकी है उम्मीद करते हैं दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप खुश होंगे इसी प्रकार और भी जानकारी के लिए हमें कमेंट करें और यह सभी जानकारी आप अपने मित्रों को जरुर शेयरकरें धन्यवाद.

घर बैठे E-Book बेच के लाखों कमाने का राज़ 2024 | E book se paise kaise kamaye

एसपी (SP) बनने का सबसे आसान तरीका 2024 | SP Kaise bane 

एसडीम बनने का सबसे चौंकानेवाले तरीका जानिए 2024 | sdm kaise bane

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *